Connect with us

B.Ed vs D.El.Ed.

_BEd Vs DELEd BTC : बीएड डीएलएड विवाद पर NCTE ने राज्यों को भेजा पत्र,_

Published

on

BEd Vs DELEd BTC : बीएड डीएलएड विवाद पर NCTE ने राज्यों को भेजा पत्र,

NCTE ने सभी राज्यों सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि वे बीएड डीएलएड बीटीसी विवाद पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानें। SC ने कहा था कि बीएड डिग्रीधारक लेवल-1 में आवेदन करने के योग्य नहीं हैं।

BEd Vs DElEd BTC : राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद् (एनसीटीई) ने सभी राज्यों सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि वे बीएड डीएलएड बीटीसी विवाद पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानें। कुछ दिनों पहले सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि बीएड डिग्रीधारक अभ्यर्थी लेवल-1 (कक्षा 1 से 5 ) प्राइमरी शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के योग्य नहीं हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक एनसीटीई ने पत्र में लिखा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले में कहा गया है कि लेवल-1 में सिर्फ बीटीसी (बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट)/ डीएलएड/ बीएसटीसी किए अभ्यर्थी ही शिक्षक बनने के पात्र हैं एनसीटीई ने कहा कि सभी राज्य व उनके शिक्षा विभागों को सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानना होगा। अगस्त माह में शीर्ष अदालत ने एनसीटीई ( राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ) के उस गजट नोटिफिकेशन को भी खारिज कर दिया था जिसमें बीएड डिग्रीधारकों को लेवल-1 शिक्षक भर्ती के लिए योग्य करार दिया गया था। एनसीटीई की इस अधिसूचना में कहा गया था कि अगर बीएड डिग्रीधारी लेवल-1 में पास होते हैं, तो उन्हें नियुक्ति के बाद छह महीने का ब्रिज कोर्स करना होगा।

केंद्रीय विद्यालय प्राइमरी शिक्षक भर्ती में BEd वाले बाहर* सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्रीय विद्यालय ने प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति में बीएड डिग्री वाले अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया है।

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर ली गई परीक्षा में बीएड डिग्रीधारी अभ्यर्थियों के रिजल्ट जारी करने पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हो सका है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले और एनसीटीई के निर्देश के बाद यहां भी बीएड वालों का लेवल-1 शिक्षक भर्ती से बाहर होना तय है। बीएड वालों को राहत देने के लिए बिहार में 70 हजार नई भर्ती शुरू होने वाली है। इसमें प्राइमरी शिक्षकों के पद नहीं होंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Transfer News

Basic Shiksha News8 months ago

ऑनलाइन विद्यालय आवंटन के संबंध में समय सारिणी जारी

ऑनलाइन विद्यालय आवंटन के संबंध में समय सारिणी जारी सचिव उ०प्र० बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के पत्रांक / वे०शि०प० /...

Basic Shiksha News8 months ago

अंतर्जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के लिए वेबसाइट चालू l

अंतर्जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के लिए वेबसाइट चालू, पेयरिंग का ऑप्शन कल से लाइव होगा। https://interdistricttransfer.upsdc.gov.in/intermutual/Home.aspx

Basic Shiksha News8 months ago

अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण प्रकिया के अन्तर्गत स्थानान्तरित शिक्षक एवं शिक्षिका को कार्यमुक्त / कार्यभार ग्रहण कराये जाने की ऑनलाइन स्थिति अद्यावधिक किये जाने के सम्बन्ध में।

विषय:- अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण प्रकिया के अन्तर्गत स्थानान्तरित शिक्षक एवं शिक्षिका को कार्यमुक्त / कार्यभार ग्रहण कराये जाने की ऑनलाइन स्थिति...

Basic Shiksha News8 months ago

अन्तः जनपदीय पारस्परिक स्थानान्तरण के तहत 20752 शिक्षक / शिक्षिकाओं को कार्यमुक्ति / कार्यग्रहण कराने के सम्बन्ध में।

विषयः अन्तः जनपदीय पारस्परिक स्थानान्तरण के तहत 20752 शिक्षक / शिक्षिकाओं को कार्यमुक्ति / कार्यग्रहण कराने के सम्बन्ध में। अन्तः...

Basic Shiksha News8 months ago

अन्तः जनपदीय पारस्परिक स्थानान्तरण हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले शिक्षक एवं शिक्षिका द्वारा जोड़ा (Pair) बनाये जाने उपरान्त पत्रावली / अभिलेख जमा किये जाने के संबंध में।

विषय :-–अन्तः जनपदीय पारस्परिक स्थानान्तरण हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले शिक्षक एवं शिक्षिका द्वारा जोड़ा (Pair) बनाये जाने उपरान्त पत्रावली...

Trending